Fashion – फैशन के बारे में जानकारी

Fashion Meaning in Hindi – फैशन के बारे में जानकारी

फैशन

आसान शब्दों में कहा जाए तो फैशन (Fashion) जरूरत के मुताबिक सजने और संवरने की कला है। जब भी कोई अपने कपड़ों, जूतों और accessories जैसे कि earrings के प्रति सजग हो जाता है तो उसे fashionable कहा जाता है। फैशन के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा की कोई जगह नहीं होती क्यूंकि यहां कोई बंदिश नहीं है। हर वर्ग अपनी lifestyle के हिसाब से फैशन करने के लिए अपनी accessories जैसे कि जूते और कपड़ों का चयन करता है।

फैशन क्या है – What is Fashion

फैशन सजने संवरने के लिए एक उत्साह है। इसको मौसम, देश, स्थान और परम्पराओं के मुताबिक कपडे, जूते और fashion accessories का इस्तेमाल करने कि कला भी कहा जा सकता है। किन्तु फैशन हमेशा बदलता रहता है और नए रूप और रंग में लोगों को प्रेरित करता रहता ह। जैसे कि जो earrings आप कुछ समय पहना करते थे वो आज fashionable नहीं समझी जातीं क्यूंकि अब बाज़ार में नयी accessories आ गयी हैं। यहां लोगों का एक बहुत बड़ा वर्ग है जो fashion accessories का निर्माण, प्रचार और प्रसार करने में लगा हुआ है। इसे फैशन बाजार कहते हैं। 

फैशन का क्या महत्व है?

फैशन का सीधा सीधा सम्बन्ध लाइफस्टाइल से जोड़कर देखा जाता है। आप उसी तरह के कपडे, जूते और fashion accessories खरीदना पसंद करते हैं जो आपकी लाइफस्टाइल को दर्शाती हैं। क्यूंकि लोगों कि लाइफस्टाइल बदलती रहती है, फैशन भी बदलता रहता है। हर उम्र के लोग फैशनेबुल रहना और दिखना चाहते हैं क्यूंकि फैशन ही लोगों को उनके मन-मुताबिक कपडे और जूते पहनने के लिए प्रेरित करता है। फैशन उद्योग से जुड़े लोग नित नए प्रयोग करते रहते हैं। नयी accessories का अविष्कार किया जाता है और लोगों को उनके इस्तेमाल के बारे में बताया जाता है।

फैशन का इतिहास – The Beginning of Fashion

वैसे तो फैशन हमेशा से ही लाइफस्टाइल का हिस्सा रहा है लेकिन इसका लिखित इतहास 19 वीं शताब्दी में मिलता है जब चार्ल्स फ्रेडरिक वर्थ ने 1858 में अपने लेबल को उनके द्वारा बनाए गए कपड़ों के साथ सिलना शुरू किया था। एक खोज के अनुसार फैशन की शुरुआत करीब 100,000 से 500,000 साल पहले कपडे और जूते पहनने से हुई होगी। Fashion accessories लोगों कि lifestylehabits और attitudes को दर्शाने में काफी मददगार साबित हुए और फिर फैशन से जुडी accessories जैसे कि earringsbraceletnecklaceटाईscarfटोपी इत्यादि का निर्माण, प्रचार और संग्रह शुरू हो गया और 19 वीं शताब्दी आते आते लोगों को अलग अलग lifestyle के लिए तैयार कपड़ों का अंतर् भी समझ आने लगा।

इस समय तक सभी कपडेजूते और अन्य fashionable accessories शरीर की पैमाइश के साथ बनाई जाने लगीं और फैशन से जुड़े ज्यादातर कार्य जैसे कि कपड़ों को आकार देना, सिलाई, कड़ाई और इस्तरी करना इत्यादि घरों में ही किये जाने लगे। धीरे धीरे कपड़ों और जूतों की पहचान उनके रंग रूप और आकार से होने लगी और यही वो समय था जब निर्माताओं ने खुद को अलग पहचान देनी शुरू की। इसके साथ ही लोग अपनी lifestyle और जीवन स्तर को फैशन के साथ जोड़कर देखने लगे।

फैशन के प्रकार (फ़ैशन का ट्रेंड्स) – Different Types of Fashion

फैशन लाइफस्टाइलमें हुए बदलाव को दर्शाने का एक भरोसेमंद तरीका इसिलए इसे कपडेजूतेscarfटोपीjacketsbeltsglovesglasses और hair accessories में हुए बदलाव के रूप में देखा जाता है। इसी आधार पर फैशन को 10 विभिन्न प्रकारों में बांटा जा सकता है।

1. Vintage fashion

सबसे popular फैशन तरीकों में से एक, vintage फैशन अतीत को याद करने का एक अनोखा तरीका है। 20 के दशक से लेकर 70 के दशक के इस फैशन में flapper dresses से लेकर pinup clothing तक और retro swimwear से लेकर indie clothing तक सब कुछ उपलब्ध है।

2. Bohemian fashion style

इस फैशन में विदेशी बनावट के साथ साथ असाधारण और wild pattern का उपयोग किया जाता है। इसे gypsy और hippie तरीकों से भी देखा जाता है। इसे आमतौर पर ‘बोहो’ के रूप में जाना जाता है।

3. Chic Fashion Style

यह अपने आप को बना ठना और असाधारण दिखाने का एक बेहतर तरीका है। इस फैशन में लोग अच्छी तरह से design किये हुए कपड़ों और जूतों का चयन करते हैं। और इस बात का भी पूरा ख्याल रखा जाता है कि सभी फैशन एक्सेसरीज जैसे कि necklace, belt इत्यादि एक दुसरे से आकार, प्रकार और design में मिलते जुलते हों।

4. Artsy Fashion Style

इसे कला का व्यक्तिगत प्रदर्शन कहा जा सकता है। इस फैशन में लोग rules follow नहीं करते बल्कि अपने नियम खुद बनाते हैं। ये लोग नए design के कपडे, जूते और कई तरह की खूबसूरत फैशन एक्सेसरीज का इस्तेमाल करते हैं। ये लोग किसी और से नहीं बल्कि खुद के lifestyle और attitude से प्रेरणा लेते हैं।

5. Sexy Fashion Style

इस फैशन को अपने फीचर्स हाईलाइट करना कह सकते हैं। इसमें ज्यादातर high heels के जूते, shorts या tight skirt के साथ पहने जाते हैं। यहां exposure अधिकतम जोर होता है और इसीलिए ये फैशन हर किसीके लिए नहीं है। इसके लिए आपको bold और beautiful होना पड़ता है।

6. Casual Fashion Style

ये फैशन ज्यादा popular है क्यूंकि इसका सीधा सम्बन्ध आरामपसंद lifestyle के साथ है। इस फैशन में लोग मोहक और बोल्ड एक्सेसरीज का इस्तेमाल नहीं करते। बल्कि वो असुविधाजनक एक्सेसरीज के बदले black jeans के साथ white t-shirt पहनना पसंद करेंगे। वे अपने कपड़ों और जूतों के design सरल रखने की कोशिश करते हैं।

7. Sophisticated Fashion Style

इस फैशन को follow करने वाले लोग हमेशा बेस्ट एक्सेसरीज ही चुनते हैं। और ऐसा कुछ नहीं है जो उन्हें satisfy करता हो। ये हमेशा नई और बेस्ट एक्सेसरीज की तलाश में रहते हैं। क्यूंकि ये लोग अपने lifestyle और attitude को लेकर बहुत possessive होते हैं, ये अपने कपड़ों, जूतों और fashion accessories का चयन बहुत सोच समझकर करते हैं।

8. Tomboy Fashion Style

ये फैशन उन महिलाओं के लिए है जो females के लिए design किये गए कपडे और जूते नहीं पहनना चाहतीं। ये लोग ज्यादातर छोटे कपडे पहनते हैं और graphics t-shirts और shirts पर अधिक ध्यान देते हैं। वे हल्के रंगों और frills और laces को पसंद नहीं करते हैं।

9. Rocker Fashion Style

Vintage T-Shirts, ripped jeans और leather jacket – ये शब्द काफी हैं इस fashion style को describe करने के लिए। इसमें कपडे आकार में छोटे हो सकते हैं लेकिन इस फैशन में बदलाव बहुत तेजी से आता है और ये काफी हद तक लोगों पर निर्भर करता है।

10. Preppy Fashion Style

इस फैशन को collge-look या PG-look से वर्णन किया जा सकता है। इसमें A-line skirts का मिलान blouse के साथ किया जाता है । इस फैशन में headband और geeky glasses जैसी फैशन एक्सेसरीज का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह फैशन महंगालग सकता है लेकिन इसमें महंगी एक्सेसरीज को खरीदने कि ज़रुरत नहीं है।

फैशन उद्योग – About the Fashion Industry

Modern lifestyle ने फैशन को एक industry बना दिया है। 19वीं शताब्दी से पहले ज्यादादर कपडे custom-made होते थे लेकिन 20वीं शताब्दी के आते आते सब कुछ readymade होने लगा। आज फैशन ने एक बड़े उद्योग का रूप ले लिया है जिससे लाखों लोग जुड़े हैं। इसमें dress designers, big brands, clothing stores और मीडिया जगत से जुडी हस्तियां भी शामिल हैं। हर वर्ष Fashion Show का आयोजन किया जाता है जिसमें दुनियाभर के designers बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। Fashion Show में दर्शाये गए कपड़ोंजूतों और accessories से designers नए trends लाने की कोशिश करते हैं। फैशन उद्योग से जुडी हस्तियों में फ़िल्मी सितारों से लेकर राजनेतओं तक और खिलाडियों से लेकर व्यापारिक घरानों तक सब शामिल हैं।

मीडिया – Media

Latest fashion trends को popular बनाने में मीडिया खासकर सोशल मीडिया का बहुत बड़ा रोले है। आज हर सेलिब्रिटी के पास इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसमें वो अपनी dresses और fashion accessories का प्रदर्शन करते रहते हैं। Fashionable लोग भी Facebook और दुसरे सोशल मीडिया platforms पर अपना फैशन दिखने के लिए अपना स्टेटस अपडेट करते रहते हैं। ये मीडिया ही है जो fashion trends को speed देता है। लोग भी सोशल मीडिया में अपने fashion communities बनाते हैं। ये किसी ऑनलाइन कल्चर से कम नहीं है। मीडिया में वेस्ट के लोग ईस्ट के फैशन को और ईस्ट के लोग वेस्ट के फैशन को फॉलो करते हुए देखे जा सकते हैं।

मानव–विज्ञान संबंधी दृष्टिकोण

फैशन के मानव सम्बन्धी दृष्टिकोण को समझने के लिए lifestyle, attitude, social status, economic level और fashion trends को समझना जरूरी है। लोग उसीको फैशन मान लेते हैं जो उनकी lifestyle को व्यक्तित्व करता है। वो अलग दिखना चाहते हैं। वो अपनी personality का हर पहलू दिखाना चाहते हैं। इसीलिए वो बदलते फैशन के साथ अपने कपडेजूते और फैशन एक्सेसरीज भी बदलते रहते हैं।

फैशन ट्रेंड्स 2020 – Fashion Trends

New fashion trends में जूते ज्यादा लोकप्रिय हैं। Ladies strappy heels पसंद कर रही हैं। कुछ इसी तरह से oversized Victorian sleeves भी वापस फैशन में लौट आयीं हैं। और लोग इन्हें पसंद कर रहे हैं क्यूंकि ये कमर को पतला करते हैं। ठन्डे इलाकों में लोग faux leather coats को पसंद कर रहे हैं। कामकाजी महिलायें pastel bucket hats में भी देखी जा रही हैं। यदि आप घूमने फिरने के मूड में हैं तो आप faux leather jumpsuits या boilersuits भी पहन सकते हैं। Matching printed tops and stockings उन दिनों के लिए अच्छी हैं जब आप किसी से मिलने जा रही हों और आप इनके साथ bucket style bags भी ले सकती हैं। खास मुलाकातों के लिए या खास मौकों पर आप oversized gold chain necklace try सकती हैं।

सारांश

फैशन का मतलब अपनी personality को निखारना होता है और इसके लिए आप अलग अलग तरह के कपड़ोंजूतों व fashion accessories का इस्तेमाल कर सकते हैं। सदियों पहले कपडे और जूते पहनने से शुरू हुई एक कला आज एक उद्योग बन गयी है और इसका लगातार विस्तार हो रहा है। आज सबका अपना अपना फैशन है। स्कूली बच्चो से लेकर कॉलेज वीमेन तक और होममेकर से लेकर कॉरपोरेट एक्सेक्यूटिव्स तक सभी फैशन में रहना चाहते हैं।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी में अगर आपको कुछ अधूरा लगा हो तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं। आगे की अपनी पोस्ट में हम उस कमी को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *