Teacher’s Day – शिक्षक दिवस क्यों और कब मनाया जाता है

Teacher’s Day – शिक्षक दिवस क्यों और कब मनाया जाता है

Lifestyle इवेंटस

5 सितंबर और शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) भारत में एक-दूसरे के पर्यायवाची से लगते हैं क्योकि इस दिन ही हम अपने देश में शिक्षक दिवस मनाते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता हैं। शिक्षक दिवस हम देश के पूर्व उप राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मानते हैं। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया दिया है। उनका कहना था कि “यदि सही तरीके से शिक्षा दी जाए तो समाज की बुराईयों को मिटाया जा सकता है”.

शिक्षक दिवस क्या है ?

भारत में हर साल 5 सितंबर को Teacher’s Day के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम होते हैं और बच्चे टीचर्स मनाते हैं. शिक्षक दिवस दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है, जिसमें चीन से लेकर, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अल्बानिया, इंडोनेशिया, ईरान, मलयेशिया, ब्राजील और पाकिस्तान तक शामिल हैं. हालांकि हर देश में इस दिवस को मनाने की तारीख अलग-अलग है.

क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस – Reason Behind Celebrating Teacher’s Day

पांच सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने के पीछे एक कहानी है। कहा जाता है कि एक बार सर्वपल्ली राधाकृष्णन से उनके छात्रों ने उनके जन्मदिन का आयोजन करने के लिए पूछा. तब राधाकृष्णन ने उनसे कहा कि आप मेरा जन्मदिन मनाना चाहते हैं यह अच्छी बात है, लेकिन अगर आप इस खास दिन को शिक्षकों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए योगदान और समर्पण को सम्मानित करते हुए मनाएं तो मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी। उनकी इसी इच्छा का सम्मान करते हुए हर साल पांच सितंबर को देशभर में Teacher’s Day मनाया जाता है.

शिक्षा दिवस इतिहास – History of Teacher’s Day

भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन यानि 5 सितंबर को भारत में Shikshak Diwas के रूप में मनाया जाता है. डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को 1962 से Teacher’s Day के रूप में मनाया जाता है. उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी. दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है. राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ था.

जब डॉ. एस राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने तो उनके कुछ छात्र व मित्र उनके पास पहुंचे और उनसे अनुरोध किया कि वे उन्हें अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति दें. उन्होंने उत्तर दिया कि मेरे जन्मदिन को अलग से मनाने के बजाय इस 5 सितंबर को Shikshak Diwas के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गौरवपूर्ण सौभाग्य होगा. तब से उनकी जयंती यानी 5 सितंबर को Teacher’s Day के रूप में मनाया जाने लगा.

किसकी याद में मनाया जाता है शिक्षक दिवस?

शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस (5 सितंबर) के अवसर पर मनाया जाता है. वह एक महान शिक्षक थे. इसके साथ-साथ वह स्वतंत्र भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति भी थे. पांच सितंबर, 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में जन्मे राधाकृष्णन को 1954 में भारत रत्न से नवाजा गया था.

क्या होता है शिक्षक दिवस पर?

Shikshak Diwas के अवसर पर देशभर से ऐसे श्रेष्ठ शिक्षकों का चुनाव किया जाता है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान दिया है और उन्हें भारत सरकार द्वारा पुरस्कार के साथ सम्मानित किया जाता है.

सारांश

मुझे आशा है कि आपको मेरा यह लेख बहुत पसंद आया होगा और आपको यह उपयोगी और प्रेरक लगा होगा. मेरी यही कोशिश है कि मैं अपने पाठकों को इसके बारे में पूरी जानकारी दूं जिससे सम्बंधित विषय से आपको जानकारी के लिए कहीं और खोजना न पड़े और आपका समय और मेहनत दोनों बचे। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे आप अपनेसोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं. और हाँ अगर कोई टॉपिक छूट गया हो या फिर आपका कोई सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. हम उस पर अमल करने की पूरी कोशिश करेंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *